Google AMP क्या है | Google AMP के फायदे और नुकशान

Google AMP क्या है | Google AMP के फायदे और नुकशान

 

 

दोस्तों क्या आपको पता है की Google AMP क्या है। और इसके क्या क्या फायदे, नुकशान है। अगर आप अपने फ़ोन में कुछ भी Search करते हो तो आपको उसके निचे एक छोटा सा AMP Symbol नजर आएगा। जिसमे आपको एक तीर का निशान दिखाई देगा।

 

READ MORE:- SPECIAL TRENDING TOPIC NOW

 

क्या कभी आपने इसके बारे में जानने की कोशिश की है की आखिर ये क्या है। और इससे एक वेबसाइट को क्या फायदा है और क्या नुकशान है। ये सब तो आप भी जानते होंगे की जब से मोबाइल फ़ोन की Groth बढ़ी है तब से कंप्यूटर के मुकाबले इंटरनेट फ़ोन पे ज्यादा यूज़ होने लग गया है। ( इसे भी पढ़े:- Dewdrop Notch Display के साथ लॉन्‍च हुआ हॉनर 10 लाइट, कीमत है इसकी 13,999 रुपए से शुरू )

 

Friends एक रिपोर्ट से पता चला है की World में 80% लोगो के पास मोबाइल फ़ोन्स है और 60 से 65% लोग मोबाइल पर ही इंटरनेट यूज़ करते है। और इस Mobile User को Better बनाने के लिए Google ने इस नए Features ( Google AMP ) का निर्माण किया है। Google AMP का मतलब “Accelerated Mobile Page” होता है।

 

 

इस Features के साथ Mobile पर किसी भी करने में बड़ी आसानी होती है। और इसको Users ने बहुत पसंद किया है। क्योकि ये Mobile Friendly है। और इसके बहुत अच्छे अच्छे Benefits भी है जो आज हम इस “Google AMP क्या है | Google AMP के फायदे और नुकशान ” अच्छी तरह से समझेंगे।  ( इसे भी पढ़े:- पांच कैमरे के साथ LG V40 ThinQ की 20 जनवरी से होगी सेल Amazon Exclusive )

 

 

AMP क्या है – What is Google AMP 

 

 

दोस्तों ये एक गूगल का ही प्रोडक्ट है जिसका यूज़ मोबाइल Users के लिए किया गया है। AMP का Full Form  Accelerated Mobile Pages होता है। ये एक Open – Source Framework है जिसकी Help से ये वेबसाइट के हर पेज को Mobile Friendly बनाने में Helpful है। ताकि आप कितना भी बड़ा content को बड़ी आसानी से Delivery कर सको।

 

 

Basic ये एक Apps का Work करता है। जिसकी Help से Web Page Mobile Friendly हो जाता है। इस Apps को इस हिसाब से बनाया गया है जो की Web Page को ओपन करने में Fast Work करे। AMP में HTML, Java Script, और cache Libraries होती है।

 

जिसकी Help से हर Activate Website को ज्यादा User Specific बनाती हैं। और ये Mobile Device के लिए Rich Content जैसे PDFs, Audio और Video होने के बावजूद उसके Load Time को Manage करती है।  ( इसे भी पढ़े:- Website के लिए Free SSL Certificate कैसे Install करे )

 

Accelerated Mobile Pages या AMP Bare – Bone Version होता है। किसी भी Website Mobile Page का। ये Apps केवल उन्ही चीज़ो को डिस्प्ले करता है जो की किसी भी Website के Page में सबसे महत्वपूर्ण होता है। और दूसरी चीज़ो की Website को Load होने में समय लगता है। उनको ये Ignore कर देता है। और ऐसे में Website का Mobile Pages बहुत ही Fast खुलता है। जिससे आपके Users को अधिक समय मिलता है आपके Content को पढ़ने के लिए।

 

 

दोस्तों आपको Google AMP के बारे में थोड़ा सा तो पता चल ही गया होगा की “Google AMP क्या है ” तो अब हम Google AMP के फायदे और नुकशान के बारे में जान लेते है। जो बहुत ही Important है।  ( इसे भी पढ़े:- Whatsapp fingerprint lock testing feature coming soon | एंड्रॉयड मोबाइल पर व्हाट्सएप फिंगरप्रिंट लॉक टेस्टिंग )

 

 

Google AMP

Google AMP क्या है | Google AMP के फायदे और नुकशान

 

 

Google AMP के फायदे – Benefits Of Accelerated Mobile Pages

 

 

1. Google AMP वेबसाइट के Server Performance को बढ़ाने में Help करता है –

Google AMP Implementation के बाद आपकी Website Fast खुलने लगती है। जिससे Website पर ज्यादा Traffic आने की सम्भावना होती है। और इससे आपके Server पर ज्यादा Load पड़ता। जिससे आपकी वेबसाइट की Server Performance भी बढ़ जाती है। ( इसे भी पढ़े:- play store apps download for android mobiles latest version )

 

 

2. Website की Loading Time को Speed Up करता है –

अगर आप Mobile को यूज़ करते हो तो आपको ये तो पता ही होगा की Google AMP के Implementation के बाद Website Loading Time में काफी फर्क पड़ता है। ये बेकार Extension को Load नहीं करता की जिससे आपकी Website की Speed भी Improv हो जाती है। और आपकी वेबसाइट फ़ास्ट ओपन होती है। जिससे आपके Users बढ़ने के Chance बढ़ जाते है।

 

 

3. Mobile Rank को बढ़ने में Help करता है –

Google AMP Implementation से डायरेक्ट Mobile Ranking नहीं बढ़ती लेकिन Indirectly जरूर बढ़ती है। क्योकि Website Fast ओपन होती हैं। और वेबसाइट की Responsive Time अच्छी हो जाती है। जिससे वेबसाइट Ranking भी Improw होती है।  ( इसे भी पढ़े:- एडमॉब क्या है एडमॉब से पैसे कैसे कमाए )

 

 

4. Informational वेबसाइट के लिए ये एक वरदान है –

ये Informational वेबसाइट के लिए वरदान इसलिए है क्योकि जो Informational Websites होती है उनके अंदर ज्यादा Video और Pictures बहुत कम Text ज्यादा होता है। और इसके अंदर जो फालतू के Extension जो होते हैं वो Automatic Remove हो जाते है। और इससे आपकी Website Automatically Fast हो जाती है।

 

 

5. Mobile User को Surfing करने में Help करता है –

जैसे की दोस्तों आप सब जानते हो की Mobile में Surf करना कितना मुश्किल होता है। जब वो Slow Load होता है। लेकिन Google AMP Implementation के बाद Website का Loading Time बहुत ज्यादा कम हो जाता हैं। जिससे की Mobile Users को Surfing के बहुत Help मिलती है। और वो आपकी Website पर ज्यादा Time बिताता है जिससे आपका Bounce Rate कम होता है जो आपकी Website के लिए Best है। ( इसे भी पढ़े:- Free में Domain Name कैसे ख़रीदे 1 साल के लिए )

 

 

Google Amp के नुकशान – Loss Of Google AMP

 

 

1. Advertisement Revenue को कम करर्ता है –

दोस्तों जैसा की आप सब जानते है की Google AMP Implementation के बाद वेबसाइट में Advertisement Revenue की मात्रा बहुत ही कम हो जाती है। जिससे आपकी Advertisement Revenue में काफी नुकशान होता है। और एक ब्लॉगर को अपनी कमाई से कुछ हिस्सा खोना पड़ता है जो एक ब्लॉगर के लिए मुश्किल है।

 

 

2. Ranking Factor इस पर निर्भर नहीं करता –

गूगल ने साफ़ -साफ़ लिखा है की वेबसाइट की रैंकिंग के लिए Google AMP Implementation की किसी प्रकार की भूमिका नहीं है। और जो Blogger ये सोच रहे है की Google AMP Implementation के बाद उनके Blog या Website की Ranking बढ़ जाएगी तो ये बिलकुल गलत है। ( इसे भी पढ़े:- Free Online Plagiarism Checker With Percentage Website Content )

 

 

3. Cache की Help से Performance को बढ़ाता है –

दोस्तों ये भी सच है की Cache की help से आपकी Website की Performance बढ़ती है। परन्तु ये उस Website पर Nagetive Effect भी डालता है। क्योकि इसके अंदर बहुत सी Cache Memory सिर्फ Website को Store करने में Use हो जाती है।

 

 

4. Google AMP Ecommerce वेबसाइट के लिए अच्छा नहीं है –

दोस्तों आप सब को मालूम है की Ecommerce Website में बहुत ज्यादा Ads होते है। Ecommerce वेबसाइट पर Product को Show करने के लिए बहुत ज्यादा Pictures होते है। लेकिन Text बहुत ही कम होता है। Google AMP Implementation के बाद ये सब बंद हो जायेंगे और वेबसाइट Revenue पर बहुत फर्क पड़ेगा। जिससे Website Owner को बहुत ज्यादा नुकशान झेलना पड़ सकता है। ( इसे भी पढ़े :- English To Hindi Apps Latest Download )

 

 

5. Google AMP वेबसाइट Analystic पर बुरा असर डालती है –

हाँ दोस्तों ये भी सच है की AMP Google Analystics को Support जरूर करता है परन्तु इसके लिए उन AMP Pages में बहुत ज्यादा अलग – अलग Tags को Use करना पड़ेगा। और ये इतना आसान भी नहीं है Google AMP Implementation करने के लिए। ये कुछ मात्रा में Google Analystics का Uses वेबसाइट में कम कर देता है। जो की एक वेबसाइट पर बहुत बुरा प्रभाव डालता है।

 

 

दोस्तों अब तो आप अच्छी तरह से Google AMP Implementation के फायदे और नुकशान के अच्छी तरह से समझ गए होंगे। अब आप कूद ही Decide करे की Google AMP वेबसाइट के लिए फायदेमंद है या फिर नुक्शानदायक। हमारे हिसाब से तो Google AMP का यूज़ Blog Post, Info Pages, या फिर Imformational Websites में ही होना चाहिए। ( इसे भी पढ़े :- Website पर आर्गेनिक ट्रैफिक कैसे लाये वो भी फ्री )

 

 

READ MORE:- SPECIAL INFORMATION FOR HEALTH

 

दोस्तों आपको आज की हमारी ये “Google AMP क्या है | Google AMP के फायदे और नुकशान” जानकरी कैसी लगी। Comment Box में जाकर Comment जरूर करना करना। अगर आपको कुछ समझ ना आये तो बेझिझक पूछ सकते है। जितनी जल्दी हो सके हम आपको Reply जरूर करेंगे।

 

अगर पसंद आये तो Like, Share भी करना। आप हमारी आने वाली नई – नई जानकारी सबसे पहले पाने के लिए हमें Follow भी कर सकते हो। इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आप सब का धन्यवाद। ( इसे भी पढ़े:- WEBSITE को GOOGLE NEWS में कैसे ADD करे )

 

 

 

इस रोचक जानकरी को भी पढ़े –

 

Website Traffic कैसे चेक करे

इंग्लिश To हिंदी Apps Latest Download

GB WhatsApp के क्या – क्या फायदे है

WhatsApp status video downloaded for free now

Whatsapp का नया लेटेस्ट VERSION कैसे डाउनलोड करे

वेबसाइट पर Organic Traffic कैसे लाये वो भी फ्री

WhatsApp Download For A Laptop Latest Version 2019

यूट्यूब, वेबसाइट और ब्लॉग के लिए Non-Copyrighted Image कहाँ से फ्री में Download करे 

Updated: January 19, 2019 — 8:23 am

The Author

admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *